मन को सुकुन देना है तो भारत में मौजूद इन जगहों पर

 Next>>

आप आध्यात्मिक पक्ष या खुद की तलाश करना चाहते हैं तो इसके लिए आप लद्दाख, गोवा, ऋषिकेश या अजमेर के सफर पर जा सकते हैं. ऑनलाइन बुकिंग वेबसाइट 'होटल्स डॉट कॉम' के सीनियर मार्केटिंग मैनैजर अमित अग्रवाल कुछ ऐसी ही आध्यात्मिक जगहों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको स्वयं से परिचित कराने के साथ ही सुकून का अनुभव भी कराती हैं :
laddakh हेमिस मठ, लद्दाख : हेमिस मठ लद्दाख क्षेत्र में सबसे बड़ा और समृद्ध बौद्ध मठ है. यहां आप प्राचीन मूर्तियों, पवित्र थैंगकास और विभिन्न प्रकार की प्रसिद्ध कलाकृतियों को देख सकते हैं. पर्यटन सीजन के दौरान अक्सर हेमिस बौद्ध भिक्षुओं द्वारा चलाए जाने वाले हेमिस आध्यात्मिक रिट्रीट में भी भाग लिया जा सकता है.
goa बैसिलिका ऑफ बोम जीसस, गोआ : यह भारत के प्रसिद्ध चर्चो में से एक है. इस चर्च को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है. यह चर्च 300 साल पुराना है.
goa 1 इस चर्च के बारे में कहा जाता है कि यहां सेंट फ्रांसिस जेवियर का अवशेष रखा गया है, जिसे साल में एक बार विशेष मौके पर सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित किया जाता है, इस देखने के लिए विदेशों से भी लोग आते हैं.

ajmer मोइनुद्दीन चिश्ती, अजमेर : यह दुनिया में आध्यात्मिक सुकून देने वाले स्थलों में प्रमुख स्थान रखता है. इस दरगाह का नाम एक मुस्लिम विद्वान के नाम पर रखा गया है. इस दरगाह का सार और संदेश सत्य ,अहिंसा, सही आचरण, शांति, प्रेम जैसे मूल्यों का स्वागत करना है.
rishikesh ऋषिकेश : उत्तराखंड राज्य में स्थित ऋषिकेश ध्यान और विश्राम करने के लिए एक लोकप्रिय स्थान है. इस जगह पर आप हिंदू धर्म के दूसरे पहलुओं के बारे में भी जान सकते हैं. गंगा तट पर स्थित तीनों तरफ से पहाड़ियों से घिरा हुआ यह हरिद्वार से ज्यादा दूर नहीं है. ऋषिकेश कई आश्रमों और योग संस्थानों का गढ़ है. यह ज्ञान और शांति की तलाश कर रहे लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है.