बिहार में नहीं टूटेगा महागठबंधन, तेजस्वी के मामले में अभी फैसला नहीं करेगा JDU

इनपूट-आजतक
July 11 / 2017

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ जेडीयू विधायकों, सांसदों और जिला पदाधिकारियों की बैठक खत्म हो गई. बैठक में नीतीश कुमार ने कहा है कि भ्रष्टाचार पर उन्होंने हमेशा जीरो टोलरेंस की नीति अपनाई है. नीतीश ने कहा कि अगर ये मामला उनकी पार्टी के नेता पर होता तो अब तक वो कार्रवाई कर चुके होते.

4 दिन का अल्टीमेटम

मीटिंग के बाद जेडीयू ने लालू प्रसाद की पार्टी को चार दिन का अल्टीमेटम दिया है. जेडीयू ने कहा है कि अगर चार दिन के भीतर लालू यादव तेजस्वी के इस्तीफे पर कोई फैसला नहीं कर पाते तो फिर जेडीयू कोई बड़ा ऐलान कर सकती है.

दूसरी पार्टी का मामला

मीटिंग में नीतीश कुमार ने साफ शब्दों में कहा कि ये मामला दूसरी पार्टी यानी आरजेडी से जुड़ा है, ऐसे में तेजस्वी के इस्तीफे पर आरजेडी को ही फैसला लेना होगा.

 

सफाई दें तेजस्वी

मीटिंग के बाद जेडीयू  प्रवक्ता नीरज कुमार ने बताया कि पार्टी तेजस्वी यादव से आरोपों पर सफाई चाहती है. उन्होंने कहा कि हम गठबंधन धर्म का पालन करेंगे, मगर नीतीश कुमार भ्रष्टाचार पर जीरो टोलरेंस की नीति पर काम करते हैं. उन्होंने कहा कि तेजस्वी यादव सार्वजनिक तौर पर तथ्य रखें और अपने ऊपर लगे आरोपों पर सफाई दें.

दरअसल, बिहार सरकार में सहयोगी आरजेडी के प्रमुख लालू यादव और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के यहां सीबीआई छापों के बाद ये बड़ी बैठक हुई है. सबकी निगाहें महागठबंधन के भविष्य पर टिकी हुई है.

करप्शन से समझौता नहीं

बैठक से पहले नीतीश कुमार के करीबी संजय झा ने कहा था कि नीतीश ने अपने राजनीतिक जीवन में हमेशा जीरो टॉलरेंस ऑन करप्शन की नीति अपनाई है. नीतीश कुमार ने कभी इस नीति से समझौता नहीं किया है. उन्होंने कहा कि आगे भी इस नीति से कोई समझौता नहीं होगा, चाहे कोई भी व्यक्ति हो. वहीं नीतीश सरकार में मंत्री जय कुमार सिंह ने कहा कि बैठक में तेजस्वी यादव का मुद्दा भी उठाया जाएगा. वहीं जेडीयू विधायक ददन पहलवान ने भी कहा कि नीतीश कुमार कभी भी करप्शन पर समझौता नहीं करेंगे. 

सोमवार को हुई थी राजद की बैठक

 

इससे पहले सोमवार को आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने आरजेडी विधायकों की बैठक बुलाई थी. इस बैठक में फैसला हुआ कि तेजस्वी यादव इस्तीफा नहीं देंगे. बैठक में राष्ट्रपति चुनावों को लेकर भी चर्चा की गई. देश में मौजूदा हालात पर चर्चा की गई.

नीतीश कुमार रविवार को 4 दिन बाद राजगीर से वापस आ गए. लेकिन नीतीश कुमार की बिगड़ी तबीयत की वजह से सोमवार को आयोजित होने वाले लोक संवाद कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया था.

बता दें कि लालू यादव के परिवार पर लगातार करप्शन के आरोप सामने आ रहे हैं. तेजस्वी का नाम भी भ्रष्टाचार के मामलों में आ चुका है.  इन मामलों में सीबीआई और ईडी लगातार छापेमारी कर रही है.  जिसके बाद जेडीयू-आरजेडी-कांग्रेस का महागठबंधन खतरे में दिखने लगा है. लालू के बेटे और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव का नाम भी सीबीआई की चार्जशीट में शामिल है. जिसके बाद विपक्ष उनके इस्तीफे की मांग पर अड़ा है.

बीजेपी के नेता सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि तेजस्वी यादव के इस्तीफा देने से इंकार करने के बाद अब नीतीश कुमार के पास एक ही विकल्प बचा है कि वे तेजस्वी यादव को अपने मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दें. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की बात करते थे. उन्होंने कहा था 'मेरे कैबिनेट में कोई दागी नहीं रह सकता है. बिहार में या तो मैं रहूंगा या भ्रष्टाचारी.'

बता दें कि नैतिकता के आधार पर रेल दुर्घटना और लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद नीतीश कुमार ने इस्तीफा दे दिया था. इसके चलते सुशील मोदी ने मुख्यमंत्री से सवाल किया कि 'क्या इस वार भी वे नैतिकता के आधार पर फैसला लेंगे और तेजस्वी को बर्खास्त करने की हिम्मत दिखाएंगे?'

  Related News  

21 साल की हो गई RJD, केक काट स्थापना दिवस मनाएंगे लालू

Posted on 05-Jul-2017

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) 21 साल की हो गई है। बुधवार को आरजेडी का स्थापना दिवस मनाया जा रहा है। इसके लिए पार्टी ऑफिस...

बिहार के 133 मार्ग राष्ट्रीयकृत घोषित, इन पर नहीं चलेंगी लंबी दूरी की निजी बसें

Posted on 29-Jun-2017

राज्य सरकार ने लंबी दूरी की प्राइवेट बसों पर ब्रेक लगाने का निर्णय लिया है। इसके लिए राज्य के 133 महत्वपूर्ण मार्गों...

केशरी नाथ त्रिपाठी ने बिहार के राज्यपाल के पद की ली शपथ

Posted on 22-Jun-2017

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी ने आज राजभवन में बिहार के कार्यवाह राज्यपाल के पद का शपथ लिया...

पटना के गांधी मैदान में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने किया योग

Posted on 21-Jun-2017

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पटना के गांधी मैदान में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, बिहार भाजपा अध्यक्ष नित्यानंद राय...

मेयर पद पर एनडीए का कब्जा,कड़ी टक्कर में सीता ने रजनी को 3 वोटों से हराया

Posted on 19-Jun-2017

मेयर चुनाव महागठबंधन को कड़ा झटका लगा है। एनडीए समर्थित उम्मीदवार सीता ने पटना मेयर की कुर्सी अपने नाम कर लिया है...

नदियों की निगरानी शुरू, हर दो घंटे पर नेपाल से मंगा रहे जलस्राव का डाटा

Posted on 19-Jun-2017

बिहार में बाढ़ अवधि शुरू होते ही नदियों की निगरानी शुरू कर दी गई है। राज्य मुख्यालय में इसके लिए विशेष सेल बनाया गया है...

घर टूटा तो उग्र हुए अतिक्रमणकारी, पुलिस ने लाठीचार्ज कर हटाया सड़क जाम

Posted on 17-Jun-2017

पटना के चितकोहरा के ओवरब्रिज के नीचे अतिक्रमण कर बनाई गई झुग्गी-झोपड़ियों को हटाने गई पुलिस को स्थानीय लोगों...

नीतीश बोले- दहेज व बालविवाह के समर्थकों का करें बहिष्कार

Posted on 16-Jun-2017

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में शराबबंदी की तर्ज पर 2 अक्टूबर यानी गांधी जयंती से बाल विवाह और दहेज प्रथा...

योगी ने कहा- नीतीश और लालू की जोड़ी बेमेल शादी, जल्द ही टूट जाएगी

Posted on 16-Jun-2017

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नीतीश कुमार और लालू प्रसाद के गठबंधन को बेमेल शादी बताया और कहा कि यह जोड़ी...

इंटर रिजल्ट में गड़बड़ी को लेकर छात्र संगठनों का बिहार बंद, पटना में पुलिस से भिड़े छात्र

Posted on 08-Jun-2017

बिहार बोर्ड के इंटर रिजल्ट में गड़बड़ी को लेकर आइसा और इनौस का आज बिहार बंद है। छात्र संगठनों ने कई जगहों पर सड़क...