राजनाथ बोले- अमरनाथ यात्रा पर हमले की कश्मीरियों ने की निंदा, उन्हें सैल्यूट

इनपूट-आजतक
July 11 / 2017

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में अमरनाथ यात्रियों की बस पर हुए आतंकी हमले में 7 श्रद्धालुओं की मौत हो गई है. ये हमला सोमवार रात करीब 8.20 बजे हुआ. हमले में 19 श्रद्धालु जख्मी हुए हैं, जिन्हें पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है. ये हमला अनंतनाग के बटेंगू इलाके में हुआ है. इस हमले को लेकर महबूबा मुफ्ती ने अहम बैठक बुलाई है. इससे पहले उन्होंने राज्यपाल एनएन वोहरा, उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह के साथ सभी मृतकों को श्रद्धांजलि दी.

राजनाथ ने किया कश्मीर की जनता को सलाम

हमले के बाद गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इस हमले से मैं बेहद दुखी हूं, कायराना हमले की निंदा करता हूं. कश्मीर के सभी लोगों ने इस हमले की कड़ी निंदा की है. राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं कश्मीर के लोगों की सराहना करता हूं.

राज्यपाल के यहां उच्च स्तरीय बैठक

जम्मू-कश्मीर के गवर्नर एनएन वोहरा के घर पर हमले के बाद अहम बैठक चल रही है. इस बैठक में ले. जनरल जीएस संधू, जम्मू-कश्मीर डीजी, डीजी सीआरपीएफ, आईजी ऑपरेशन सीआरपीफ, आई जम्मू-कश्मीर सीआईडी, आईजी कश्मीर व कई अन्य अधिकारी भी शामिल हैं.

सभी शवों को हेलिकॉप्टर के एयरलिफ्ट कर के सूरत पहुंचाया जा रहा है. शुरुआती जानकारी के मुताबिक 2 हमलावर बाइक पर आए थे. मृतकों में पांच महिलाएं शामिल हैं. आतंकी इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयब्बा ने ली है. आतंकियों की तलाश के लिए पूरे इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है.

आतंकी हमले में घायल हुए श्रद्धालुओं से मिलने के लिए जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती अस्पताल पहुंचीं थी. महबूबा मुफ्ती ने कहा कि इस हमले से कश्मीर का सिर शर्म से झुक गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे कायराना हमला करार दिया है. तमाम दलों ने इस हमले की निंदा की है. कांग्रेस, नेशनल कांफ्रेंस और वीएचपी ने जम्मू बंद का आह्वान किया है.

पीएम मोदी ने की हमले की निंदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि शांतिपूर्ण अमरनाथ यात्रियों पर कायरतापूर्ण हमले पर दुख जताने के लिए शब्द नहीं हैं. उन्होंने कहा कि भारत ऐसे कायरतापूर्ण हमलों और घृणा के नापाक मंसूबों के आगे झुकने वाला नहीं है. पीएम ने जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एन एन वोहरा और मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से बात की और हरसंभव मदद का आश्वासन दिया. वहीं इस हमले के बाद कश्मीर घाटी में एक बार फिर इंटरनेट सेवा बैन कर दिया गया है.

हमले में मृतकों और घायलों की पूरी लिस्ट:

चश्मदीद ने बताया हाल

हमले के वक्त बस में मौजूद योगेश प्रजापति ने 'आजतक' से एक्सक्लूसिव बातचीत में बताया कि बस के दाहिने तरफ से हमला किया गया और उस तरफ काफी अंधेरा था. प्रजापित ने बताया कि जैसे ही हमला हुआ ड्राइवर ने बस वहां से तेज कर ली और काफी आगे जाकर एक चौक पर बस रोकी.

इस बीच ये भी जानकारी सामने आई है कि ये बस श्रीनगर से बिना पुलिस बल के ही चली थी. जिस वक्त हमला हुआ तब अमरनाथ यात्रियों से भरी ये बस बालटाल से मीर बाजार की तरफ जा रही थी. इसी दौरान आतंकियों ने बस पर फायरिंग करनी शुरू कर दी

रोका गया यातायात

इस हमले के बाद सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. एहतियात के तौर पर जम्मू-श्रीनगर हाईवे को बंद कर दिया गया है. जिस बस पर ये आतंकी हमला हुआ है वो श्राइन बोर्ड में रजिस्टर्ड नहीं है. यानी इस बस के साथ कितनी सुरक्षा व्यवस्था थी इसकी जांच की जा रही है.

गुजरात के हैं सभी मृतक

आतंकी हमले का शिकार हुई ये बस गुजरात नंबर की है. बताया जा रहा है कि बस में मौजूद सभी यात्री गुजरात के रहने वाले थे. जानकारी के मुताबिक ये लोग श्राइन बोर्ड के बजाय खुद से ही बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए जा रहे थे.

गौरतलब है कि अमरनाथ यात्रा के दौरान आतंकी हमलों को लेकर कई लेवल में सुरक्षा की व्यवस्था की गई है. एक-एक यात्री की सुरक्षा सुनिश्चित करने का दावे किया गया था, फिर ये आतंकियों ने श्रद्धालुओं को टारगेट कर कैसे हमले का अंजाम दिया, ये बड़ा सवाल है. केंद्र सरकार की ओर से इस बार श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर अतिरिक्त सुरक्षाबलों की भी तैनाती की गई है.

दअरसल 40 दिन तक चलने वाली अमरनाथ तीर्थयात्रा 29 जून को शुरू हुई थी और 7 अगस्त को खत्म होगी. सुरक्षाबलों ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरा, ड्रोन, बुलेटप्रूफ मोबाइल बंकर सहित अन्य उपकरणों का इस्तेमाल कर रहे हैं.

  Related News  

विपक्ष ने उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए गोपाल कृष्ण गांधी का नाम किया तय

Posted on 11-Jul-2017

राष्ट्रपति चुनाव का उम्मीदवार तय होने के बाद अब विपक्ष ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए सर्वसम्मति से गोपाल कृष्ण गांधी...

उपराष्‍ट्रपति चुनाव 2017: चुनाव आयोग का ऐलान- 5 अगस्‍त को मतदान और उसी दिन वोटों की गिनती

Posted on 29-Jun-2017

चुनाव आयोग ने उपराष्ट्रपति चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. पांच अगस्त को उपराष्ट्रपति चुनाव होगा और वोटों की गिनती...

अमरनाथ यात्रा शुरू, आतंकी खतरे को देखते हुए सबसे बड़ी सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम

Posted on 29-Jun-2017

अमरनाथ यात्रा आज से आधिकारिक तौर पर शुरू हो गई है. पहलगाम से भक्त बाबा की गुफा की ओर रवाना हो गए हैं... 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: मोदी ने बारिश में भीगते हुए किए आसन, देश भर में योग का जोश

Posted on 21-Jun-2017

आज भारत समेत दुनिया भर में योग कार्यक्रम मनाया जा रहा है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पीएम मोदी के योग कार्यक्रम...

राष्ट्रपति चुनाव: BJP का दलित कार्ड, रामनाथ कोविंद को आगे कर मोदी ने फिर चौंकाया

Posted on 19-Jun-2017

बिहार के मौजूदा राज्यपाल राम नाथ कोविंद राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए के उम्मीदवार होंगे. बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक... 

किसानों को मनाने आज मंदसौर जाएंगे शिवराज, सिंधिया करेंगे सत्याग्रह

Posted on 14-Jun-2017

पिछले काफी दिनों से मध्य प्रदेश के मंदसौर में किसान आंदोलन से बिगड़े माहौल के बाद बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान...

अमेरिकी राष्ट्रपति के नाम से भारत में बनेगा 'ट्रंप गांव'

Posted on 13-Jun-2017

भारत और अमेरिका के संबंधों को आगे बढ़ाते हुए एक सामाजिक संगठन ने भारत में 'ट्रंप गांव' बनाने की घोषणा की है...

अब कश्मीर में महिला प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए सेना में महिलाओं की भर्ती की तैयारी

Posted on 10-Jun-2017

भारतीय सेना जम्मू कश्मीर जैसे तनावग्रस्त इलाकों में महिला प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए अब जल्द महिला सैनिकों को तैनात...

बड़ा हादसा टला: श्रद्धालुओं को ले जा रहा हेलिकॉप्टर बद्रीनाथ में क्रैश, 1 की मौत, 7 बचे

Posted on 10-Jun-2017

उत्तराखंड के बद्रीनाथ में हेलिकॉप्टर क्रैश होने से एक चीफ इंजीनियर की मौत हो गई है. ब्रदीनाथ से तीर्थयात्रियों को लेकर हरिद्वार...

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा, चीन-PAK के अलावा अंदरूनी दुश्मनों से भी लड़ने को तैयार

Posted on 08-Jun-2017

भारतीय सेना के प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि भारत ढाई मोर्चे (चीन, पाकिस्तान और आंतरिक सुरक्षा) पर युद्ध लड़ रहा है...